Rankmath vs Yoast 2020 | Is rank math better than Yoast?

Rankmath SEO and Yoast SEO | Which is the best SEO Plugin? | Difference between Yoast and Rankmath | Rankmath vs Yoast 2020 | What is rank math SEO? | Which is the best SEO tool?

अगर आपके पास एक वर्डप्रैस साइट है। तो पक्का आप एक एसईओ प्लगइन जरूर इस्तेमाल कर रहे होंगे। और अपनी साइट का एसईओ अच्छा करने के लिए वो इस्तेमाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप अगर एसईओ प्लगइन के बारे मे ढूँढने जाते है तो सबसे पहले आपके सामने दो ही प्लगइन आते है। एक योस्ट एसईओ और दूसरा है रैंकमैथ एसईओ। अब बात आती है की आपको इनमे से कोनसा प्लगइन इस्तेमाल करना चाहिए।  योस्ट एसईओ या रैंकमैथ एसईओ। 

आज हम इस पोस्ट के मदद से यह जानेंगे की योस्ट एसईओ और रैंकमैथ एसईओ टूल मे क्या अंतर है। और कोनसा आपके लिए सबसे बेहतर है। आपने अगर इन दोनों के बारे मे थोड़ी रिसर्च की है तो आपको मालूम होगा की योस्ट एसईओ काफी पुराना टूल है और काफी किफ़ायती भी। जबकि रैंकमैथ एसईओ अभी कुछ टाइम पहले ही लॉंच हुआ है लेकिन इसके लॉंच होते ही इसने एसईओ टूल के मार्केट मे काफी अच्छा नाम बना लिया है। तो अब यह प्रश्न आता है की योस्ट एसईओ और रैंकमैथ एसईओ मे से कोनसा ज्यादा अच्छा है।

तो चलिये यह जानने की कोशिश करते है Rankmath vs Yoast 2020 की मदद से।

इंटरफ़ेस 

 योस्ट एसईओ का इंटरफ़ेस काफी सिंपल है और योस्ट एसईओ का इंटरफ़ेस काफी सालों से समान ही रहा है।  अगर आप योस्ट एसईओ काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसके इंटरफेस में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

रैंकमैथ एसईओ एक नए तरीके से डिज़ाइन किया गया है। काफी अच्छा और रोचक डिज़ाइन है। इंटरफ़ेस सिम्पल भी है। और जैसे ही आप रैंकमैथ एसईओ इंसटोल करेंगे वैसे ही आपको उसके इंटरफ़ेस से काफी लगाव हो जाएगा। 

फोकस कीवर्ड लिमिट

रैंकमैथ एसईओ में आपको यह ऑप्शन मिलता है कि आप अपने आर्टिकल में पांच फोकस कीवर्ड रख सकते हैं।  और आप उन सभी पांचों कीवर्ड के लिए अपने आर्टिकल में चेक कर सकते हैं कि वह कितनी बार रिपीट हुए हैं। यह विकल्प योस्ट एसईओ मे सिर्फ प्रीमियम वर्जन में ही मिलता है। उधर आप फ्री वर्जन में सिर्फ एक ही फोकस कीवर्ड रख सकते हैं। 

 गूगल कीवर्ड सजेशन

रैंकमैथ का सबसे अच्छा फीचर यह है कि जैसे ही आप अपना कीवर्ड टाइप करने लगते हैं तो रैंकमैथ आपको कीवर्ड के विचार देता है जो के वो सीधे गूगल से लेता है यह विकल्प अभी योस्ट एसईओ मे उपलब्द नहीं है। 

लिंक सजेशन

 यह एक ऐसा फीचर है जो कि सभी एसईओ टूल में होना चाहिए। फिर चाहे वह प्रीमियम हो या फ्री हो। इसमें आर्टिकल लिखते समय आपको आपकी पोस्ट को लिंक करने के सजेशन दिए जाते हैं। जो कि आपको बहुत मददगार साबित होगा। यह विकल्प आपको योस्ट के सिर्फ प्रीमियम वर्जन में देखने को मिलता है फ्री में नहीं। रैंकमैथ में यह विकल्प आपको फ्री वर्जन में मिलता है। 

कीवर्ड एनालिसिस

यह भी एक ऐसा फीचर है जो कि सभी टूल में होना चाहिए। इसमें आपका एसईओ टूल आपके आर्टिकल को किवर्ड के आधार पर एनालिसिस करता है।  यह फीचर योस्ट और रैंकमैथ दोनों में मिलता है योस्ट एसईओ आपके आर्टिकल को कीवर्ड के आधार पर मार्क करता है ओके, गुड और बैड में। जो कि कभी कबार भ्रम में डाल देता है।  रैंकमैथ में आपके आर्टिकल को एक से 100 के बीच में नंबर मिलते है जिसे समझना थोड़ा आसान होता है और यहाँ  आप अपने हर एक पॉइंट की तुलना कर सकते हैं कि किस तरह यह बेहतर हो  सकता था और अपने एसईओ को सुधार सकते हैं। 

 404 एरर

एक ब्लॉगर के लिए 404 एरर एक बड़ा सर दर्द होता है। आपको गूगल सर्च कंसोल की सहायता लेनी पड़ती है यह देखने के लिए कि किसी पेज पर 404 एरर आ रहा है। अगर आप इसके लिए अलग से कोई प्लगइन लगाते हैं तो वह साइट के लोड टाइम को बढ़ा देता है। लेकिन रैंकमैथ में यह इनबिल्ट फिचर होता है जो कि आपको बता देता है कि किस पेज पर 404 एरर आ रहा है। यह भी योस्ट एसईओ में देखने को नहीं मिलता। 

 इनबिल्ड गूगल सर्च कंसोल

रैंकमैथ में यह एक बहुत ही अच्छा फीचर है कि इसमें इनबिल्ड गूगल सर्च कंसोल आता। है आपको आपकी वेबसाइट का डेटा आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर ही देखने को मिल जाता है आपको अलग से गूगल सर्च कंसोल पर लॉगइन करने की जरूरत नहीं पड़ती। यह फीचर भी योस्ट एसईओ में देखने को नहीं मिलता। 

 एसईओ ऑडिट

 अगर आपको एसईओ ऑडिट के लिए कोई दूसरा अलग टूल इस्तेमाल करना पड़ रहा है। तो आप उसके बजाय रैंकमैथ एसईओ ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको इनबिल्ड एसईओ ऑडिट का भी विकल्प मिल जाता है लेकिन फिर से यह फीचर आपको योस्ट एसईओ में नहीं मिलता। 

 लाइटवेट

 अगर आप यह सोच रहे हैं कि रैंकमैथ में इतने सारे फीचर है तो यह काफी हैरी टूल होगा। तो मैं आपको बता दूं कि आप गलत है इतने सारे फीचर्स होने के बावजूद भी रैंकमैथ योस्ट से काफी लाइटवेट है। 

 कंपैरिजन 

अगर आप जल्दी से देखना चाहते हैं कि क्या फीचर्स किसमें है और किसमे नहीं, तो यह रहा एक स्क्रीनशॉट। इसको देखने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपके लिए कौन सा टूल बेहतर होगा। 

तो विजेता कौन?

 अब सवाल आता है जीता कौन? कौन सा बैटर टूल है?

 मेरा पॉइंट इधर यह है कि जब आपको काफी सारे फीचर्स फ्री में मिल रहे हैं। तो आप उनके लिए किसी और टूल में पैसा क्यों दे? एक नया ब्लॉगर जिसने अभी ब्लॉग शुरू ही किया है वह प्रीमियम प्लगइन का खर्चा नहीं उठा सकता।  तो वह रैंकमैथ का फायदा उठा सकते हैं।  रैंकमैथ एसईओ के फ्री वर्जन में वो सब चीज है जो कि उसे योस्ट प्रीमियम वर्जन में मिलता है। और तो और रैंकमैथ एसईओ आपको 4+ इनबिल्ट प्लगइन भी देता है जिससे आपको और दूसरे प्लगइन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए यहां पर रैंकमैथ एसईओ विजेता है। अगर आपके पास जो योस्ट फ्री वर्जन है तो आपके लिए यह काफी अच्छा होगा कि आप योस्ट के बजाए रैंकमैथ का फ्री वर्जन इस्तेमाल करें। 

सीखते रहिए :-

आपको Rankmath vs Yoast 2020 | Is rank math better than Yoast?  यह जानकारी कैसी लगि हमे कमेंट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताए। यदि कोई जानकारी रह गयी हो या आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट बॉक्स के जरिये सूचित करे। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद आती है और आप इन प्रकार की जंकारियों से अपना ज्ञान बड़ाना चाहते हो तो आप हमारे न्यूज़लेटर पर सब्सक्राइब करे। या दिये गये bell icon को दबाए जिसके जरिये हम आपको E-mail या mobile notification के द्वारा समय-समय पर नई जानकारी के लिए update कर सके।  धन्यवाद !