Tips to increase page speed | Make your website faster

अगर आप अपनी वैबसाइट की स्पीड को लेकर चिंता मे है तो आप सही जगह आए है। क्योकि यहाँ हम आज बात करेगी Tips to increase page speed आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले है जो आपकी वैबसाइट की स्पीड को बढ़ाने मे जरूर मदद करेंगी। इन टिप्स या ट्रिक्स को इस्तेमाल करके आप अपनी वैबसाइट की स्पीड काफी अच्छी कर सकते है जो आपको वैबसाइट रैंक करवाने मे मदद करेगी। तो चलिये हम शुरू करते है Tips to increase page speed

पेज स्पीड क्या है?

साधारण शबको मे समझा जाए तो पेज के लोड होने को पेज स्पीड कहते है। पेज स्पीड सर्वर लोकेशन, पेज साइज़ और भी कई चीजों पर निर्भर करती है। 

पेज स्पीड के बारे मे सोचना क्यो चाहिए?

आप्प जरूर यह सोच रहे होंगे की मे को पेज स्पीड को लेकर चिंता करू। शुरुवाती दिनो मे मैं भी पेज स्पीड को लेकर चिंतित नही रहता था। लेकिन अगर आपको आपकी वैबसाइट सर्च इंजिन पर रैंक करवाननी है तो आपको इसके बारे मे जरूर सोचना चाहिए। गूगल ने 2010 और फिर दोबारा 2018 मे साइट स्पीड को महत्वपूर्ण रैंकिंग फकटोर बताया था। इसलिए हम पेज स्पीड पर इतना गहराई से चर्चा कर रहे है। इसके अलावा भी अगर आपकी पेज स्पीड कम है तो आपकी वैबसाइट की बाउन्स रेट बढ़ जाएगी। जो की एक और महत्वपूर्ण रैंकिंग फकटोर है।

एक अध्यन के मुताबिक अगर पेज 3 सेकेंड के अंदर लोड नही होती तो ज़्यादातर पाठक वह वैबसाइट बंद कर देते है। यह आपकी वैबसाइट की बाउन्स रेट पर असर डालता है। कई नए लोग पेज स्पीड पर ध्यान नही देते। और यही एक आम गलती है जो लोग करते है। इसलिए हम आपको यह सलाह देंगे की आप हमारी सुझाई गयी टिप्स जरूर इस्तेमाल करें। 

पेज स्पीड कैसे पता करें !

हमको मालूम है जो लोग ब्लॉगिंग फील्ड मे नए है उन्हे मालूम नही होगा की पेज स्पीड कहाँ से पता करें। नीचे कुछ वैबसाइट दी गयी है आप वह से अपगे स्पीड देख सकते है। 

आप इन लिंक्स पर क्लिक करके अपनी वैबसाइट की पेज स्पीड देख सकते है। 

पेज स्पीड बढ़ाने के लिए टिप्स (Tips to increase page speed) 

यह चार्ट BloggingLift.com से लिया गया है। यह आपको अचे से यह दर्शाता है की क्या क्या वो चीजें है जो पेज स्पीड को प्रभावित करती है।  

Tips to increase page speed | Make your website faster
Pic credit @ www.BloggingLift.com

तो चलिये बात करते है टिप्स की जो आपकी वेब पेज की स्पीड जरूर बढ़ाएंगी बिना कोई कोडिंग की जानकारी के। 

गैर-जरूरी Plugins हटाए

मैंने यह देखा है की ज़्यादातर ब्लोग्गेर्स कम से कम 30 plugins का इस्तेमाल करते है। और इनमे से आधे से ज्यादा काम के भी नही होते। अगर आप भी यही गलती कर रहे है तो मे आपको सलाह दूंगा की आप अपने wordpress दशबोर्ड पर जाए और सारे plugin जो काम मे नही आते उन्हे तुरंत हटा दे। क्योकि अगर आप बहुत ज्यादा plugins इस्तेमाल कर रहे है तो यह सर्वर रेकुएस्ट बढ़ा देगा। और आपकी वैबसाइट की स्पीड भी बहुत बढ़ जाएगी। तो मे आपको यही सलाह दूंगा की आप सिर्फ wordpress की plugin ही इस्तेमाल करे और वो भी कम मात्र मे। 

उधाहरण के लिए अगर आप इनमे से कोई सी भी plugin इस्तेमाल कर रहे है तो आप इन्हे तुरंत हटा सकते है। 

  • Jetpack
  • SumoMe
  • Disqus Comment System

अगर आप यह जानना चाहते है की कोनसा plugin सबसे ज्यादा समय ले रहा है लोड होने मे तो आप P3 profile plugin इस्तेमाल कर सकते है। और जो ज्यादा समय ले रहे है लोड होने मे उनका आप विश्लेषण कर के हटा सकते है। जो अधिक काम का है उसे रखें बाकी को हटा दें।

फालतू के थीम हटाए

हम सबसे ज्यादा अच्छी थीम का चुनाव करने के लिए अक्सर बहुत सी थीम डाउन लोड तो कर लेते है परंतु उन्हे हटाना भूल जाते है। जैसे की आप जानते ही होंगी के आप एक बार मे सिर्फ एक ही थीम इस्तेमाल कर सकते है। तो आपने जो बाकी की थीम्स डाउनलोड की हुए है उन्हे हटा देना चाहिए। थीम्स को हटाना बहुत ही आसान काम है। आप पहले appearances मे जाये फिर वहाँ थीम ऑप्शन का चुनाव करें। यहाँ से आप जो थीम नहीं चाहते उससे हटा दे। 

Cache plugin का इस्तेमाल करें

Cache plugin आपकी वैबसाइट की स्पीड को दोगुना कर सकता है। Cache plugin काम क्या करता है की वह पाठक के पहली बारे आने के समय वैबसाइट की कॉपी बनाता है। और जब वही पाठक दोबारा आपकी साइट पर आता है तो Cache plugin उसको आपकी वैबसाइट का Cache वर्शन देता है। जो की बहुत जल्दी लोड हो जाता है। आपको बहुत सारे Cache plugin देखने को मिल जाएंगे प्रीमियम भी और मुफ्त भी। लेकिन मे आपको सुझाव दूंगा की आप WP-Rocket का इस्तेमाल करें। यह बहुत ही अच्छा Cache plugin है जो की किफ़ायती भी है और काम भी बढ़िया करता है। अगर आपने बहुत ही अच्छी वेब होस्टिंग ली हुई है तो आपको यह plugin जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी पेज स्पीड काफी अच्छी तरीके से बढ़ा देगा। 

सिर्फ लाइटवेट थीम ही इस्तेमाल करें

WordPress थीम आपकी पेज स्पीड को काफी हद तक प्रभावित करती है। मैंने कई नए ब्लोगर को मुफ्त और भारी थीम को इस्तेमाल करते देखा है। मुफ्त और भारी थीम देखने मे प्रीमियम लगती है लेकिन वो आपकी पेज स्पीड को जरूर से ज्यादा बढ़ा देती है। 

मुफ्त वाली थीम के साथ आने वाली दिक्कतें 

  • आपको कोई टेक्निकल सपोर्ट नहीं मिलेगा। 
  • अगर आपकी थीम सही से कोडेड नही है तो वह पेज स्पीड और प्रदर्शन पर बुरा असर डालेगी। 
  • काफी मुफ्त वाली थीम मे छुपे हुए मालवेयर्स भी आते है। 

मैं आपको यह सुझाव दूंगा की आप एक अच्छी लाइटवेट थीम मे अपना पैसे लगाए। 

नीचे कुछ अच्छी लाइटवेट थीम दी गई है आप इनमे से कोई भी इसटेयमल कर सकते है।

  •   GeneratePress
  • Astro Pro
  • Thrive themes
CDN का इस्तेमाल करें 

आप जानते है की आपकी साइट पूरे देश भर मे खोली जाती है। तो अगर आपकी वैबसाइट कही दूर जगह से खोली जाए तो वहाँ आपकी वैबसाइट की पेज स्पीड जरूर कम होगी। इस समस्या का सीधा समाधान है की आप CDN (Content Delivery Network) का इस्तेमाल करें। CDN आपकी वैबसाइट का डेटा कई डेटा केंद्र मे रखता है जो कई अलग-अलग देशो मे रहता है। तो जो भी आपकी वैबसाइट कही से भी खोलता है तो CDN नजदीकी डेटा केंद्र से आपका वेब पेज पाठक को कम समय मे देता है। इससे आपकी पेज स्पीड के साथ उसका प्रदर्शन भी काफी हद तक सही हो जाता है। Cloudfare CDN सर्विस उपलब्द करवाता है। आप उसे फ्री मे इस्तेमाल कर सकते है। 

वैबसाइट की इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें 

अगर आप एक अच्छी होस्टिंग, cache plugins, प्रीमियम थीम इस्तेमाल कर रहें है और आपकी वैबसाइट की फोटोस ऑप्टिमाइज़ नही है तो यह आपकी पेज का लोड टाइम बढ़ सकता है। अब आप सोचेंगे इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन क्या है और आप इसे कैसे कर सकते है तो आप थोड़ा भी चिंतित मत होइए। हम आपको बताते है, इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन का मतलब है इमेज के आकार को छोटा करना बिना उसकी क्वालिटी को बिगाड़े। अब सवाल आता ही की बिना क्वालिटी कम किए ये कैसे किया जा सकता है। तो इसके लिए आपको कुछ टूल का इस्तेमाल करना पड़ेगा। आपको इमेज को कम्प्रेस करना होगा वो भी  बिना क्वालिटी कम किए इन दिये हुए टूल का इस्तेमाल कर के। 

  • TinyPng
  • ShortPixel

मैं आपको सलाह दूंगा की आप Tinypng का इस्तेमाल करें। 

A3 Lazy Load Plugin का इस्तेमाल करें 

अगर आप अपनी वैबसाइट पर बहुत सारी इमेज डालते है तो भी आपकी वेब पेज का लोड टाइम बढ़ सकता है। इसके लिए आप A3 Lazy Load Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। यह सबसे अच्छा और मुफ्त का plugin है जिसका आप इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। यह plugin आपकी इमेज को तभी लोड करेगा जब पाठक उस पर पहूचेगा। इसका मतलब है की आपकी साइट जल्दी से लोड हो जाएगी अगर आप बहुत सारी इमेज भी इसेमल करते है तो भी। 

अच्छी वेब होस्टिंग चुने 

अगर आपकी वैबसाइट की पेज स्पीड बहुत ही कम है और ऊपर दिये गति सुझाव मे से कोई काम नही कर रहे है तो मे आपको सलाह दूंगा की आप एक बार होस्टिंग बदलने की सोचे। आप VPS (Virtual Private Server) होस्टिंग का चुनाव करें। ज़्यादातर बड़े ब्लोग्गेर्स और बुसीनेस्सेस VPS होस्टिंग का ही इस्तेमाल करते है। नए ब्लॉगर अक्सर शेयर होस्टिंग का इस्तेमाल करते है। इसका कारण है कुछ लोगो को VPS के बारे मे जानकारी नही होती या अगर जानकारी होती भी है तो इसकी कीमत के कारण इसे इस्तेमाल नही करते है। इसी के विपरीत शेयर होस्टिंग की कीमत तो कम होती है परंतु यह पेज स्पीड कम नही कर पाती। शेयर होस्टिंग और VPS होस्टिंग मे यह अंतर है की, शेयर होस्टिंग पर खुद का अलग से virtual server नही बन पता और उसमे संसाधन बाटें जाते है जिससे पेज स्पीड बहुत बढ़ जाती है।

VPS होस्टिंग मे आपको खुद का virtual private server दिया जाता है जिसमे संसाधन बाटें नही जाते, वह एक तरह से आपका अलग से सर्वर होता है। जिससे आपकी पगे स्पीड काफी बढ़ जाती है। VPS होस्टिंग भले ही महंगी होती है लेकिन यह किफ़ायती भी होती है। अगर आपकी पेज स्पीड बहुत ही ज्यादा है तो आप इस विकल्प के बारे मे जरूर सोचें। 

सीखते रहिए :-

आपको Tips to increase page speed | Make your website faster यह जानकारी कैसी लागि कमेंट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताए। यदि कोई जानकारी रह गयी हो या आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट बॉक्स मे सूचित करे। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद आती है और आप ऐसे ही अपना ज्ञान बड़ाना चाहते हो तो आप हमारे न्यूज़लेटर पर सब्सक्राइब करे। धन्यवाद !